पेट्रोल पंप पर ऐसे होती है ग्राहकों के साथ ठगी, इस जगह शिकायत करने पर होगी तुरंत कार्रवाई Petrol Pump Complaint

Petrol Pump Complaint: देशभर में रोज़ लाखों लोग पेट्रोल पंप से फ्यूल भरवाते हैं, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि ग्राहक को कम मात्रा में पेट्रोल या डीजल दिया जाता है, या फिर मीटर में छेड़छाड़ (टैंपरिंग) कर ली जाती है। कुछ मामलों में तो मिलावटी ईंधन भी बेचा जाता है, जिससे वाहन की सेहत पर असर पड़ता है। अगर आपने भी कभी महसूस किया है कि आपको सही मात्रा में फ्यूल नहीं मिला या आपको ठगा गया है, तो अब समय है अपने अधिकार जानने और ठगी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने का। इस लेख में हम बताएंगे कि कैसे आप अलग-अलग सरकारी तेल कंपनियों और मंत्रालय तक अपनी शिकायत पहुँचा सकते हैं।

पेट्रोल पंप पर ठगी के आम तरीके

देशभर में 58 हजार से ज्यादा पेट्रोल पंप हैं, जिनमें से लगभग 90% सरकारी तेल कंपनियों द्वारा संचालित किए जाते हैं जैसे:

  • इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC)
  • भारत पेट्रोलियम (BPCL)
  • हिंदुस्तान पेट्रोलियम (HPCL)

इन पंपों पर कई बार ग्राहक को ठगने के अलग-अलग तरीके अपनाए जाते हैं:

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  • कम मात्रा में फ्यूल भरना
  • मीटर में टैंपरिंग करके अधिक पैसे वसूलना
  • मिलावटी पेट्रोल-डीजल देना
  • कर्मचारियों द्वारा ध्यान भटकाकर चालाकी से लूटना
  • बिल न देना या गलत रसीद देना

ऐसे मामलों में कई लोग चुप रह जाते हैं, लेकिन आपके पास अधिकार हैं, जिन्हें जानकर आप खुद को और दूसरों को भी ठगी से बचा सकते हैं।

इंडियन ऑयल से शिकायत कैसे करें ?

अगर आपने इंडियन ऑयल के पेट्रोल पंप से फ्यूल भरवाया है और आपको लगता है कि आपके साथ गलत हुआ है, तो आप तुरंत टोल फ्री नंबर 1800-233-3555 पर कॉल कर सकते हैं।

इस नंबर पर आप निम्न शिकायतें दर्ज करा सकते हैं:

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  • कम फ्यूल देना
  • गलत व्यवहार
  • रसीद न देना
  • टॉयलेट, पानी जैसी बुनियादी सुविधा न होना

कंपनी की शिकायत रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 24×7 चालू रहती है, और आपकी शिकायत का समाधान जल्दी करने का वादा किया जाता है।

हिंदुस्तान पेट्रोलियम (HPCL) में शिकायत कैसे करें ?

अगर आप HPCL के पंप से डीजल या पेट्रोल भरवा रहे हैं और वहां की सर्विस से संतुष्ट नहीं हैं, तो आप कंपनी की वेबसाइट पर जाकर अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं।

➡️ वेबसाइट लिंक:
https://www.hindustanpetroleum.com/pages/Complaints-and-Feedback

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यहां आप अपनी शिकायत का पूरा विवरण भर सकते हैं और उसका ऑनलाइन ट्रैकिंग नंबर भी प्राप्त कर सकते हैं। HPCL की टीम द्वारा जांच की जाती है और यदि शिकायत सही पाई जाती है तो उचित कार्रवाई की जाती है।

भारत पेट्रोलियम (BPCL) से कैसे संपर्क करें ?

भारत पेट्रोलियम ने ग्राहक सुविधा के लिए BPCL Smartline नाम से एक हेल्पलाइन शुरू की है:

➡️ टोल फ्री नंबर: 1800-22-4344
यह सेवा 24×7 उपलब्ध रहती है, और इसका इस्तेमाल आप निम्न शिकायतों के लिए कर सकते हैं:

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  • फ्यूल धोखाधड़ी
  • गलत बिल
  • गैस लीक जैसी इमरजेंसी
  • कर्मचारी से बदसलूकी

यह हेल्पलाइन न केवल शिकायत सुनती है, बल्कि आपातकालीन मामलों में तत्काल मदद भी प्रदान करती है।

मंत्रालय में सीधे शिकायत दर्ज कराएं

अगर आपको लगता है कि पेट्रोल पंप पर की गई शिकायतों का समाधान नहीं हुआ, तो आप पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय (Ministry of Petroleum and Natural Gas) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सीधे शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

➡️ वेबसाइट लिंक: https://pgportal.gov.in/

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यहां आप:

  • ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं
  • पहले से दर्ज शिकायत की स्थिति देख सकते हैं
  • संबंधित अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं

सरकार के इस पोर्टल से आपकी शिकायत संबंधित विभाग या पेट्रोल पंप तक सीधे पहुंचाई जाती है।

शिकायत सही निकली तो क्या हो सकता है ?

अगर आपकी शिकायत की जांच में पाया जाता है कि पेट्रोल पंप ने सच में धोखाधड़ी की है, तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा सकती है:

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  • पेट्रोल पंप का लाइसेंस रद्द किया जा सकता है
  • भारी जुर्माना लगाया जा सकता है
  • जिम्मेदार कर्मचारियों को निलंबित किया जा सकता है
  • ग्राहक को मुआवजा भी दिया जा सकता है (कुछ केसों में)

इसलिए कभी भी किसी भी तरह की ठगी या असुविधा को नजरअंदाज न करें।

फ्यूल भरवाते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान

  1. हमेशा डिस्प्ले मीटर पर नजर रखें।
  2. फ्यूल भरवाने से पहले ‘0’ मीटर की जांच करें।
  3. बिल की रसीद जरूर लें।
  4. फ्यूल की मात्रा और राशि की पुष्टि करें।
  5. कर्मचारी द्वारा ध्यान भटकाने से सावधान रहें।
  6. कैश के बजाय UPI या कार्ड से भुगतान करना ज्यादा सुरक्षित है।

जागरूक ग्राहक ही ठगी से बचता है

फ्यूल ठगी एक आम समस्या बनती जा रही है, लेकिन अगर ग्राहक अपने अधिकारों के प्रति जागरूक हों, तो इससे आसानी से बचा जा सकता है। हर ग्राहक को चाहिए कि वह सिर्फ फ्यूल न भरवाए, बल्कि सतर्क रहकर फ्यूल की गुणवत्ता, मात्रा और सर्विस पर भी ध्यान दे। यदि कोई गड़बड़ी नजर आए तो उसे नजरअंदाज न करें, तुरंत शिकायत करें और अपनी आवाज उठाएं।

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